Wednesday, 03 March 2021, 4:25 PM | होम

ज्योतिष एवं वास्तु

रावण की बेटी को हो जाता है हनुमानजी से जब प्यार

Updated on 2 March, 2021, 6:45
श्रीराम और राम भक्त हनुमानजी के बारे में कई तरह की कथाएं भारत और भारत के बाहर भी प्रचलित हैं। हालांकि कई कथाएं तो जनश्रुति पर आधारित या प्रचलित मान्यताओं पर आधारित है। लोग इन कथाओं को पीढ़ी दर पीढ़ी सुनते आए हैं। ऐसी ही एक कथा है रावण की... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (02 मार्च 2021)

Updated on 2 March, 2021, 0:00
मेष- कुटुम्ब की समस्याएं सुलझे, स्थिति पर नियंत्रण रखे, कार्य सफल होवे। वृष- कारोबार से लाभान्वित योजना बने, कुछ नवीन आशा अवश्य ही बन जायेगी। मिथुन- कार्य कुशलता से संतोष एवं स्त्री वर्ग से हर्ष होगा, कार्यगति सुधरेगी। कर्क- धन लाभ आशानुकूल सफलता का हर्ष, तथा संतोष होगा कार्य व्यवसाय बनें। सिंह- कर्मचारियों की... आगे पढ़े

माघ पूर्णिमा के दिन निरंजनी अखाड़े ने की धर्मध्वजा की स्थापना

Updated on 1 March, 2021, 6:45
बीते दिन 27 जनवरी, 2021 को देशभर के कई पावन तीर्थ स्थलों पर लोग माघ पूर्णिमा का स्नान करते हुए देखा गया। इस खास अवसर पर हरिद्वार, ऋषिकेश के साथ-साथ अन्य कई घाटों पर प्रात 4 बजे से ही गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ जमा होनी शुरू हो... आगे पढ़े

Shiva Mundmala: क्यों शिव जी गले में धारण करते हैं मुंडमाला?

Updated on 1 March, 2021, 6:30
11 मार्च को इस वर्ष की महाशिवरात्रि पड़ रही है। भोलेनाथ को समर्पित ये त्यौहार भारत में बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है। कहा जाता है कि इस दिन भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह संपन्न हुआ था। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जब भगवान शिव देवी पार्वती को वरने... आगे पढ़े

आप भी ज़रूर जानें उजालदान से जुड़ी ये खास बातें

Updated on 1 March, 2021, 6:00
वास्तु शास्त्र में दिशाओं का अधिक महत्व बताया गया है। वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को अपना घर इस में बताई गई दिशाओं के अनुसार ही बनाना चाहिए। आप ने अक्सर कुछ लोग अपने घरों में खिड़कियों के अलावा एक उजालदान होता है जिसे वातायन, हवादार, संवातन व... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (01 मार्च 2021)

Updated on 1 March, 2021, 0:00
मेष- तनाव क्लेश अशांति मानसिंक विभ्रम तथा घटना का शिकार होने से बचियें। वृष- सफलता के साधन जुटायें, कार्य अवश्य बनें, लाभ होगा, समय का ध्यान अवश्य रखे। मिथुन- चिन्ताएं कम हो सफलता के साधन जुटायें, कार्य अवश्य बने, लाभ अवश्य होगा। कर्क-  समर्थ एवं शांति व्यर्थ जाये, मानसिक बेचैनी क्लेश व अशांति... आगे पढ़े

जानिए कब है फुलेरा दूज?

Updated on 28 February, 2021, 6:45
फाल्गुन माह आने वाला है और इस महीने के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज का पर्व मनाया जाता है। आप सभी को बता दें कि इस साल फुलेरा दूज 15 मार्च 2021 (सोमवार) को मनाई जाने वाली है। आप सभी जानते ही होंगे फुलेरा दूज के दिन... आगे पढ़े

जानिए आखिर क्यों हुआ है मनुष्यों का जन्म, जानें इसके पीछे का रहस्य

Updated on 28 February, 2021, 6:30
कहा जाता है कि भगवान ने इस दुनिया का निर्माण बड़े ही खूबसूरत ढंग किया है, और इस दुनिया में कई ऐसे जीव भी बनाए है, जिनके बारें में जानना अब भी बाकी है. वहीं ऐसा भी कहा जाता है कि दुनिया के कई रहस्य और उनके बारें में जानना... आगे पढ़े

आखिर क्यों चंद्रदेव ने की थी सोमनाथ ज्योतिर्लिंग की स्थापना?

Updated on 28 February, 2021, 6:00
भारत एक ऐसा देश है जहाँ धार्मिक विविधता एवं धार्मिक सहिष्णुता को कानून और समाज, दोनों द्वारा मान्यता प्रदान की गयी है। भारत के पूर्ण इतिहास के दौरान धर्म का यहाँ की संस्कृति में एक अहम स्थान रहा है। वही भारत में यदि हम मंदिरों की बात करें तो देश... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (28 फरवरी 2021)

Updated on 28 February, 2021, 0:00
मेष राशि :- समय की अनुकूलता से लाभांवित हों, इष्ट मित्रों से सुख एवं कार्य बनें। वृष राशि - मान-प्रतिष्ठा बाल-बाल बचे, तथा व्यवसाय गति उत्तम बनेगी। मिथुन राशि - विशेष कार्य स्थिगित रखें, व्यर्थ भ्रमण से धन लाभ किन्तु कार्य अवरोध हो। कर्क राशि - भाग्य का सितारा प्रबल हो, बिगड़े कार्य... आगे पढ़े

हिंदू धर्म के धनुर्धर युद्ध में इस्तेमाल करते थे ये दिव्य धनुष!

Updated on 27 February, 2021, 6:45
प्राचीन काल की प्रचलित मान्यताओं के अनुसार हमारे इतिहास में एक से एक बढ़कर धनुर्धर हुए हैं। जिनके पास अपने अलग-अलग दिव्य धनुष थे, ये धनुष उनकी शक्ति को दर्शाते थे। इस सूची में रामायण से लेकर महाभारत काल के कई पात्र शामिल हैं। मगर क्या आप जाते हैं कि... आगे पढ़े

कुंडली में कैसे होता है कालसर्प और पितृदोष का निर्माण, जानिए यहां

Updated on 27 February, 2021, 6:30
ज्योतिष शास्त्र में नवग्रह का अधिक महत्व बताया गया है। कहा जाता है जब यह ग्रह कुंडली में शुभ स्थिति में होते हैं तो कुंडली के जातक को बहुत अच्छा प्रभाव देते हैं। परंतु वहीं अगर कोई भी ग्रह कुंडली में अशुभ हो जाए तो जातक के जीवन को पूरी... आगे पढ़े

तिरूपति बाला जी मंदिर में भक्त ने लगाई कोरोना से मुक्ति की गुहार!

Updated on 27 February, 2021, 6:15
हे भगवान! कोरोना ठीक कर दे। एक भक्त ने बालाजी महाराज से कोरोना ठीक करने की गुहार लगाई थी। भक्त ने भगवान से गुहार लगाते हुए कहा कि जब कोरोना ठीक हो जाएगा तब चढ़ावा चढ़ाऊंगा। और भगवान ने अपने भक्त की मुराद सुन ली। उसको कोरोना से मुक्त कर... आगे पढ़े

निरोगी काया वाले करते रहें ये काम, जीवन में पाएंगे उच्चा मुकाम

Updated on 27 February, 2021, 0:06
कहते हैं मनुष्य के रूप में जन्म जीव को कई वर्षों में एक बार मिलता है, इसलिए कहा जाता है कि हर मनुष्य को अपने जीवन में ऐसे कार्य करने चाहिए जिससे उसकी श्रेष्ठता बढ़े। कहने का अर्थ है मनुष्य को नेक और अच्छा कार्य करने चाहिए ताकि जीवव को... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (27 फरवरी 2021)

Updated on 27 February, 2021, 0:00
मेष राशि :- किसी आरोप से बचे, मान प्रतिष्ठा प्रभुत्व में वृद्धि होगी। वृष राशि - सर्तकता से कार्य करें, पराक्रम मनाबल उत्साह वर्धक होगा। मिथुन राशि - कहीं विवाद ग्रस्त होने से बचियेंगा तथा विभ्रम कष्ट हो सकता है। कर्क राशि - मानप्रतिष्ठा प्रभुत्व वृद्धि, कार्य व्यवस्था अनुकूल रुप से रहे। सिंह राशि... आगे पढ़े

इन पांच स्थानों पर भूलकर भी नहीं करनी चाहिए हंसी-ठिठोली, वरना चढ़ता है करोड़ों पाप का दोष

Updated on 26 February, 2021, 6:45
हंसना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। आज इस बात को ज्योतिष एवं विज्ञान दोनों कबूल कर रहे हैं। इन दोनों के अनुसार, सिर्फ हंसने से ही मनुष्य कई प्रकार के रोगों से छुटकारा पा सकता है। किन्तु वही ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, कुछ ऐसी भी जगह होती हैं... आगे पढ़े

इस दिन तीर्थ स्नान करने के हैं ये फायदे, क्या आप जानते हैं?

Updated on 26 February, 2021, 6:30
अपनी वेबसाइट के माध्यम से हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि कुंभ मेले के शाही स्नान की मुख्य 4 तारीखें निर्धारित कर दी गई है। इसमें सबसे शाही स्नान 11 मार्च महाशिवरात्रि, दूसरा 12 अप्रैल सोमवती अमावस्या, तीसरा 14 अप्रैल मेष संक्रांति तथा आखिरी स्नान 27 अप्रैल वैशाख... आगे पढ़े

अगर आपको बार- बार लग जाती हैं नजर तो अपनाए ये अचूक उपाय

Updated on 26 February, 2021, 6:15
मनुष्य पर नजर लगने के कई हानिकारक प्रभाव देखे जाते हैं जैसे सकारात्मक सोच नकारात्मक में बदल जाती है। इंसान ही नहीं नजर लगने के पीछे शायद, आत्मा का प्रभाव या फिर भूत-पिशाच के साए भी हो सकते हैं, जो कई मुसीबतों को आपके सामने खड़ा कर देते हैं। जब किसी... आगे पढ़े

इनकी कृपा से स्वयं में भगवान देते हैं दर्शन, ऐसे होता है एहसास

Updated on 26 February, 2021, 6:00
पत्थर से निर्मित मूर्ति की पूजा कब होती है? जब मंत्र शक्ति द्वारा पुरोहित उसमें प्राण प्रतिष्ठित करते हैं। प्राण प्रतिष्ठा होने पर मूर्ति चैतन्य होनी चाहिए, लेकिन नहीं होती, जड़ ही रहती है। मनुष्य जड़ नहीं है, चलती-फिरती एक मूरत है। इसलिए उसे प्राण प्रतिष्ठा की जरूरत नहीं है... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (26 फरवरी 2021)

Updated on 26 February, 2021, 0:00
मेष राशि :- व्यवसाय मंद रहे एवं कुछ चिन्ताएं सम्भव ही होंगी, मनोबल बना रहे। वृष राशि - धन का व्यय एवं चिन्ता बनी रहे, किसी आरोप से आप बचकर चलें। मिथुन राशि - स्त्री वर्ग से कष्ट, चिन्ता व्यावसाय में अवरोध होवे, धन की प्राप्ति हो। कर्क राशि - अधिकारियों का समर्थन... आगे पढ़े

राशि के अनुरुप कपड़े पहनने से मिलेगी ज्यादा सफलता  

Updated on 25 February, 2021, 7:00
अगर आप अपनी राशि के अनुसार कपड़े पहनते हैं तो आपकी सफलता की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। हर रंग हर राशि के अनुरुप नहीं होता। इसलिए कई बार राशि के विपरीत परिधानों से हमें नुकसान उठाना पड़ता है। कई बार देखा जाता है कि नये कपड़े मन में उत्साह जगाने... आगे पढ़े

वाणी का हमेशा रखें ध्यान  

Updated on 25 February, 2021, 6:45
हमारी वाणी भी जीवन में अहम भाव रखती है और यह बिगड़ जाये तो जीवन कष्टकारी होने में देर नहीं लगती, इसलिए अपनी वाणी हमेशा अच्छी होनी चाहिये। अगर ऐसा नहीं होता तो हमें विपरीन हालातों का सामना करना पड़ता है। कई बार ग्रह दशा से भी वाणी खराब हो... आगे पढ़े

सुखमय जीवन के लिए वास्तु के अनुसार रहे श्यनकक्ष  

Updated on 25 February, 2021, 6:30
विवाहित जीवन में सभी सुख की कामना करते हैं पर कई बार धन संपदा और सारे वैभव होते हुए भी नवविवाहित दम्पति के बीच में तालमेल नहीं बैठ पाता और अलगाव तक की नौबत आ जाती है। ऐसे में एक देखना चाहिये कि कहीं कोई वास्तु दोष तो नहीं है।... आगे पढ़े

इसलिए भगवान गणेश को नहीं चढ़ती तुलसी  

Updated on 25 February, 2021, 6:15
भगवान गणेश की पूजा में कभी भी तुलसी का इस्तेमाल नहीं होता। पद्मपुराण आचाररत्न में भी लिखा है कि ‘न तुलस्या गणाधिपम’ अर्थात् तुलसी से गणेश जी की पूजा कभी न करें। इसके पीछे भी पौराणिक कथा है। गणेश जी ब्रह्मचारी रहना चाहते थे, पर उन्हें तुलसी के कारण ही... आगे पढ़े

इसलिए गणेश भगवान को कहते हैं आदिपूज्य  

Updated on 25 February, 2021, 6:00
भागवान गणेश सभी बाधाएं दूर करते हैं इसलिए उन्हें विघ्‍नहर्ता या विघ्‍ननाशक भी कहा जाता है। सनातन धर्म में उनका नाम लेकर ही कोई नया काम शुरु किया जाता है।  गणेश शिवजी और पार्वती के पुत्र हैं। गणों के स्वामी होने के कारण उनका एक नाम गणपति भी है। हाथी जैसा... आगे पढ़े

राशिफल: कैसा रहेगा आपका आज का दिन (25 फरवरी 2021)

Updated on 25 February, 2021, 0:00
मेष राशि :- व्यवसाय मंद रहे एवं कुछ चिन्ताएं सम्भव ही होंगी, मनोबल बना रहे। वृष राशि - धन का व्यय एवं चिन्ता बनी रहे, किसी आरोप से आप बचकर चलें। मिथुन राशि - स्त्री वर्ग से कष्ट, चिन्ता व्यावसाय में अवरोध होवे, धन की प्राप्ति हो। कर्क राशि - अधिकारियों का समर्थन... आगे पढ़े

बुधवार को है माघ प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Updated on 24 February, 2021, 6:45
किसी भी माह की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत किया जाता है. प्रदोष व्रत का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. हर महीने में दो प्रदोष व्रत होते हैं. पहला प्रदोष व्रत कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को दूसरा शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को. माना जाता है कि इस... आगे पढ़े

शबरी का आश्रम कहां है

Updated on 24 February, 2021, 6:30
पौराणिक संदर्भों के अनुसार शबरी जाति से भीलनी थीं और उनका नाम था श्रमणा। रामायण में प्रसंग आता है कि भगवान श्रीराम ने शबरी के झूठे बैर खाएं थे। शबरी का भक्ति साहित्य में एक विशिष्ट स्थान है। उन्होंने कई भजन लिखे हैं। 1. कुछ लोगों का मानना है कि शबरी... आगे पढ़े

हमेशा जिंदा रखें अपने अंदर का जज़बा, सपनों को मिलेगी उड़ान

Updated on 24 February, 2021, 6:15
अवधी होनहार छात्रा थी। सी.सै. स्कूल की फाइनल वर्ष की विद्यार्थी थी। डाक्टर बनने का सपना था। माता-पिता के साथ भरतपुर जा रही थी। धीमी गति से जैसे ही रेलगाड़ी स्टेशन से चली, छटपटाहट में गाड़ी चढ़ने लगी कि पैर फिसल गया। बच गई लेकिन दोनों टागें कट गईं। माता-पिता पर... आगे पढ़े

घर में पड़े मेट और कारपेट भी रखते हैं Vastu से संबंध!

Updated on 24 February, 2021, 6:00
लगभग लोग जानते हैं कि वास्तु में दिशाओं आदि के साथ-साथ घर आदि में पड़ी हर चीज़ का संबंध मानव जीव से बताया गया है। मगर क्या आप जानते हैं घर में पड़े मेट और कारपेट भी वास्तु शास्त्र में अधिक महत्व रखता है। वास्तु शास्त्री बताते हैं हर व्यक्ति... आगे पढ़े

अपना बालाघाट


Powered By JSK Technosoft